Blog kitne prakar ke hote hai?

0
184

Blog kitne prakar ke hote hai?

(Blog ke prakar)Types of Blog in Hindi

Types of Blog in Hindi – इन्टरनेट पर आप अनेक प्रकार के Blog के बारे में सुनते व पढ़ते होंगे, जिससे कभी न कभी आपके मन में यह सवाल भी आता होगा कि आखिर ब्लॉग कितने प्रकार के होते हैं.यदि आप ब्लॉगिंग करना स्टार्ट करते है तो भी यह सवाल आप सभी के दिमाग़ में जरूर आया होगा।आपके इसी सवाल का जवाब देने के लिए मैंने यह आर्टिकल लिखा है.

आज का यह लेख ब्लॉग के प्रकार परहै, इस लेख में मैं आप सभी को 8 प्रकार के ब्लॉग के बारे में बताया हुँ, जो आपको इन्टरनेट पर सबसे ज्यादा देखने को मिलेंते है.सबकुछ स्पष्ट किया हूँ इस पुरे आर्टिकल में।

तो चलिए दोस्तों अब हम अपने आर्टिकल के मुख्य शीर्ष पे आते है।

Types of Blog in Hindi (ब्लॉग के प्रकार)
समानतः देखा जाए तो ब्लॉग अनेक प्रकार के हो सकते हैं, लेकिन सभी ब्लॉग को अगर एक केटेगरी में रखा जाए तो आप मुख्यतः 8 प्रकार के ब्लॉग पायेंगे. जो निम्न प्रकार से हैं –

Personal Blog (निजी ब्लॉग)
Group Blog (समूह ब्लॉग)
Niche Blog (विषय ब्लॉग)
Multi Niche Blog (कई विषयों पर बना ब्लॉग)
Micro Niche Blog (माइक्रो ब्लॉग)
Corporate Blog (कॉर्पोरेट ब्लॉग)
Affiliate Blog (एफिलिएट ब्लॉग)
Media Blog (मीडिया ब्लॉग)

आइये अब Types of Blog in Hindi के बारे में विस्तार से जानते हैं –

Personal Blog (निजी ब्लॉग)
जैसे कि नाम से ही पता चलता है Personal Blog ऐसे ब्लॉग को कहा जाता है, जिसमें कोई व्यक्ति अपने विचारों, राय या अनुभवों को शेयर करता है. इस ब्लॉग का मुख्य उद्देश्य पैसे कमाना नहीं होता है. पर्सनल ब्लॉग को एक ही व्यक्ति के द्वारा मैनेज किया जाता है. पर्सनल ब्लॉग में ब्लॉग ओनर अधिकतर खुद के विषय में लिखते हैं. इन्टरनेट पर अनेक पर्सनल ब्लॉग मौजूद हैं जिनमें ब्लॉगर अपने अनुभवों को साझा करते हैं.

Group Blog (समूह ब्लॉग)
Group Blog को कई लोगों की टीम के द्वारा मैनेज किया जाता है. इस प्रकार के ब्लॉग का मुख्य उद्देश्य पैसे कमाना होता है. ग्रुप ब्लॉग में अनेक विषयों के बारे में जानकारी होती है. इस प्रकार के ब्लॉग में ट्रैफिक भी बहुत अधिक होता है, क्योंकि इसमें Multiple कीवर्ड पर ब्लॉग रैंक करता है.

ग्रुप ब्लॉग में नियमित रूप से आर्टिकल पब्लिश होते हैं. एक दिन में 8 से 10 आर्टिकल भी Group Blog में पब्लिश किये जाते हैं. Group Blog का सबसे बढ़िया उदाहरण न्यूज़ चैनल के ब्लॉग हैं.

Niche Blog (विषय आधारित ब्लॉग)
Niche का मतलब विषय या केटेगरी होता है, Niche Blog ऐसे ब्लॉग को कहा जाता है जिसमें ब्लॉगर केवल एक ही विषय के बारे में जानकारी अपने ब्लॉग में प्रदान करवाते हैं. इन्टरनेट पर सबसे ज्यादा ब्लॉग Niche Blog ही हैं.

माना अगर किसी Niche Blog में Technology के बारे में जानकारी दी गयी है, तो पुरे ब्लॉग में Technology की जानकारी होगी. कुछ Popular Niche Blog निम्नलिखित हैं –

टेक्नोलॉजी आधारित ब्लॉग
फाइनेंस पर आधारित ब्लॉग
स्वास्थ पर आधारित ब्लॉग
मनोरंजन पर आधारित ब्लॉग
शिक्षा पर आधारित ब्लॉग
फ़ूड आधारित ब्लॉग
डिजिटल मार्केटिंग पर आधारित ब्लॉग
यात्रा ब्लॉग
खेल ब्लॉग
समाचार ब्लॉग इत्यादि
Blogging शुरू करने से पहले Niche का चुनाव करना बहुत आवश्यक है, तभी जाकर आप एक सफल ब्लॉगर बन सकते हैं.

Multi Niche Blog (कई विषयों पर बना ब्लॉग)
Multi Niche Blog एकदम विपरीत होता है Niche ब्लॉग के. Niche Blog में केवल एक ही विषय के बारे में जानकारी होती है, लेकिन Multi Niche Blog में अनेक विषयों के बारे में जानकारी होती है.

Multi Niche में आपको हेल्थ, टेक्नोलॉजी, मनोरंजन, फाइनेंस आदि अलग – अलग विषयों में जानकारी मिल जायेगी. अधिकतर हिंदी ब्लॉग Multi Niche ही हैं. हिंदी भाषा में बहुत कम ऐसे ब्लॉग हैं जो केवल एक Niche पर आधारित हैं.

अगर आप कंफ्यूज हैं कि Niche ब्लॉग बनायें या Multi Niche तो आप हमारे इस लेख को पढ़ सकते हो – Niche vs Multi Niche Blog.

Micro Niche Blog (सूक्ष्म विषय पर आधारित ब्लॉग)
Micro Niche Blog ऐसे ब्लॉग को कहा जाता है जो किसी एक Niche के एक छोटे से विषय पर बना होता है. वर्तमान समय में Micro Niche Blog उभरकर सामने आ रहे हैं क्योंकि इस प्रकार के ब्लॉग से कम ट्रैफिक में भी अच्छी कमाई हो जाती है.

एक उदाहरण से माइक्रो नीच ब्लॉग को समझते हैं – माना एक Niche बायोग्राफी है तो आप इस नीच को narrow down करके क्रिकेटर बायोग्राफी पर एक ब्लॉग बना सकते हैं. तो यह ब्लॉग माइक्रो नीच ब्लॉग कहलायेगा.

Corporate Blog (कॉर्पोरेट ब्लॉग)
Corporate Blog किसी कंपनी या संस्था का होता है, जिसमें कंपनी के प्रोडक्ट और Service के बारे में जानकारी होती है. इस प्रकार के ब्लॉग को कम्पनी के द्वारा ही मैनेज किया जाता है.

अधिकतर कंपनियां अपने उत्पादों में बिक्री बढाने के लिए कॉर्पोरेट ब्लॉग बनाती है. किसी कंपनी की ऑफिसियल वेबसाइट में ही आपको Blog का Option मिल जाएगा, यही Corporate ब्लॉग कहलाता है.

Affiliate Blog (एफिलिएट ब्लॉग)
Affiliate Blog भी ब्लॉग का ही एक प्रकार है. यह एक ऐसा ब्लॉग होता है जिसमें ब्लॉगर अन्य कंपनी के प्रोडक्ट को Promote करके कमीशन कमाते हैं. एफिलिएट ब्लॉग में ब्लॉगर प्रोडक्ट के बारे में Review लिखते हैं और उसमें अपनी Affiliate Link add करते हैं. जब यूजर उस लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदता है तो ब्लॉगर को कुछ प्रतिशत का कमीशन मिलता है.

Media Blog (मीडिया ब्लॉग)
इस प्रकार के ब्लॉग में मीडिया फाइल जैसे विडियो, इमेज शेयर की जाती है. Vlog एक प्रमुख प्रकार का मीडिया ब्लॉग है जिसमें केवल विडियो शेयर की जाती है.

FAQ for Types of Blog in Hindi
Que – किस प्रकार के ब्लॉग से अधिक कमाई होती है?

आप लगभग सभी प्रकार के ब्लॉग से अच्छी कमाई कर सकते हैं. अगर आप AdSense से कमाई करना चाहते हैं तो आपके लिए Multi Niche ब्लॉग Best है. क्योंकि AdSense से पैसे कमाने के लिए आपको High Traffic की जरुरत होती है. लेकिन अगर आप Affiliate मार्केटिंग से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप Niche या Micro Niche ब्लॉग बनाकर भी कम ट्रैफिक में अच्छी कमाई कर सकते हैं.

Que – अपनी कविताएं प्रकाशित करने के लिए ब्लॉग किस प्रकार बनाया जाता है?

अगर आप अपनी कविताओं को ब्लॉग के द्वारा प्रकाशित करना चाहते हैं तो आप Blogger या WordPress पर अपना एक पर्सनल ब्लॉग बना सकते हैं, और उसमें अपनी कविताओं को प्रकाशित कर सकते हैं. जब आपका ब्लॉग Popular होगा तो लोग आपको जानने लगेंगे.

अंतिम शब्द: Types of Blog in Hindi
इस लेख में मैंने आपको 8 प्रकार के ब्लॉग के बारे में बताया है जो कि आप बना सकते हो. आप Blogger पर फ्री ब्लॉग बनाकर भी पैसे कमा सकते हैं, यहाँ पर आपको फ्री में एक Subdomain मिल जाता है. और आप वर्डप्रेस पर होस्टिंग और डोमेन खरीदकर भी अपना ब्लॉग बना सकते हैं. अगर आप फ्री में ब्लॉग बनना चाहते हैं तो हमारे ब्लॉग के Blogger वाले केटेगरी के लेख पढ़ सकते हैं.

आशा करता हूँ आपको मेरे द्वारा लिखा गया यह लेख Types of Blog in Hindi जरुर पसंद आया होगा. अंत में आपसे निवेदन है कि आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें. धन्यवाद||

लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here