AdSense में Bank Account कैसे जोड़े?

0
211

 AdSense में Bank Account कैसे जोड़े?

हेलो फ्रेंड्स कैसे हो, क्या आप लोग भी अपनी वेबसाइट बना लिए हो और अपनी वेबसाइट से कमाई करने के लिए AdSense का इस्तेमाल करते हैं यदि आप एक नए AdSense यूजर है। तो आप सो के लिए मेरी यह पोस्ट काफी ज्यादा उपयोगी साबित हो सकती है क्योंकि यहां पर मैं आपको एक ऐसी जानकारी से रूबरू कराने जा रही हूं। जो कि शायद ही आप लोगों को पता होगी यदि पता नहीं है तो शुरू से लेकर आखिरी तक मेरे साथ जुड़े रहना है।

जो पुराने यूजर होते हैं उनको तो पता होता है इसके बारे में लेकिन न यूजर को नहीं पता होता है। कि आखिरकार अपने AdSense में Bank Account कैसे जोड़ा जाता है। इसीलिए AdSense से वायर ट्रांसफर के द्वारा पेमेंट लेने के लिए आपको अपनी AdSense Account में Bank Account डिटेल ऐड करनी होती है। और हम इस पोस्ट में आपको इसी के बारे में बताने वाली है कि AdSense में Bank Account कैसे जोड़े?

 • एडसेंस Account क्या है?

जब भी कोई व्यक्ति ब्लॉगिंग करता है और वह है अपना कोई ब्लॉग या वेबसाइट बनाता है तो सबसे पहले उसके लिए गूगल AdSense का अप्रूवल लेना पड़ता है। उसके पश्चात जब आपको अप्रूवल मिल जाता है तो आपके पास एक AdSense Account हो जाता है। जिसमें आपकी डॉलर के द्वारा कमाई होती है। जब आप अपनी वेबसाइट पर आर्टिकल लेकर पब्लिश करते हैं। और यूजर आपके आर्टिकल को पढ़ने के लिए आते हैं तो वहां पर उनको ऐड दिखाई देता है अगर वह है उसे ऐड पर क्लिक करते हैं। तो इस प्रकार आपकी अर्निंग होती है।

इस को आप अपने गूगल AdSense Account के द्वारा देख सकते हैं कि आपकी वेबसाइट पर कितने विजिटर विजिट कर रहे हैं। और कितने क्लिक आ रहे हैं कितना इंप्रेशन मिल रहा है। और वहीं पर आपकी वेबसाइट के द्वारा आपके कितने डॉलर बन रहे हैं यह सब आप गूगल AdSense Account के द्वारा चेक कर सकते हैं। उसके बाद जब आपके गूगल AdSense पर $100 कंप्लीट हो जाते हैं तो आपकी पेमेंट आने का समय हो जाता है। लेकिन उससे पहले पेमेंट कहां पर आएगी और इस पेमेंट को हम कहां पर प्राप्त करेंगे यह सवाल हर व्यक्ति ही मन में आता है।

इसीलिए गूगल AdSense Account आपको आपकी पेमेंट रिसीव करने के लिए Bank Account ऐड करने के लिए ऑप्शन देता है। जिसमें आपको अपना कोई भी Bank Account आईएफएससी कोड स्विफ्ट कोड सब कुछ डाल कर सबमिट करना होता है। अभी आपकी महीने की 21 तारीख को पेमेंट आ जाती है और यह इंफॉर्मेशन आपको एक मेल के द्वारा मिल जाती है।

 • गूगल AdSense में Bank Account कैसे जोड़ें?

इसीलिए यदि आपको पहली बार AdSense का इस्तेमाल कर रहे हैं और आपको इसके बारे में बहुत सारी बातें पता नहीं होती है। लेकिन धीरे-धीरे आप सब कुछ सीख जाते हैं यदि आप अपने ब्लॉग में ऐड लगाते हैं। तो आपको कमाई होना शुरू हो जाती है और कोई विजिटर आपकी साइट के ऐड पर क्लिक करेगा तो इससे आपकी earning होती है। जब आप $10 बना लेते हैं तो आपको एड्रेस देरी भाई करना पड़ता है जिसमें गूगल AdSense टीम आपके द्वारा दिए गए एड्रेस पर एक पार्सल भेजता है। जिसमें 4 डिजिट का एक कोड होता है उससे आप अपने वेरीफाई कर पाएंगे यदि आपको इसके बारे में विस्तार से जानना है तो पोस्ट पढ़ सकते हैं।

जाहिर सी बात है यदि आप नई AdSense यूजर है तो आप जरूर सोच रहे होंगे कि बिल्कुल नहीं AdSense से पेमेंट के लिए आपको बहुत सारे पापड़ बेलने पड़ सकते हैं। आप सभी लोगों को पता ही होगा कि AdSense की मिनिमम पेआउट व्यसन से होने वाली कमाई रुपया रिसीव करने के लिए आपको अपनी Bank डिटेल्स डालनी पड़ती है। कुछ समय पहले एडसेंस से पेमेंट के लिए EFT या Cheque इन दोनों मेथड़ का इस्तेमाल होता है।

 • AdSense mein bank account jodne ka tarika

अभी AdSense से पेमेंट के लिए वायर ट्रांसफर के द्वारा एंड सबसे ज्यादा पर आपके Bank Account में पैसे भेज देता है। जब आप $100 या इससे अधिक कमाई कर लेते हैं तभी उसी पेआउट कर सकते हैं। यदि आप ट्रांसफर के द्वारा डायरेक्ट पैसे Bank Account में ट्रांसफर करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अपनी सभी Bank डिटेल्स डालनी होती है। जब ही गूगल AdSense Account में पैसे भेज पाएगी।

परंतु आपके Account में $90 या इससे अधिक कमाई हो गई है तो आपको Bank Account डिटेल से सम्मिट करने होते हैं। जिसके लिए आपको Account होल्डर नाम Bank का नाम, Account नंबर, आईएफएससी कोड, स्विफ्ट कोड की डिटेल सेंड करनी पड़ेगी से लगभग सभी चीज आपके Bank पासबुक में मिल जाएंगे स्विफ्ट कोड नहीं मिलेगा।

एडसेंस से पेमेंट लेने के लिए स्विफ्ट कोड रिक्वायर्ड है यह सभी ब्रांच में अवेलेबल नहीं है। यदि आपके ब्रांच में स्विफ्ट कोड अवेलेबल नहीं हो तो नजदीकी ब्रांच स्विफ्ट कोड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 • AdSense में Bank Account जुड़ने के लिए नियम

• नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करने से पहले आपको एक बार यह याद दिला देना चाहती हूं। कि नीचे फॉर्म भरने के लिए आपसे ब्रांच का स्विफ्ट कोड पूछा जाता है।

• यह रिक्वायर्ड है और इसके बिना यह फोरम पूरा नहीं होगा। इसीलिए पहले आपको स्विफ्ट कोड पता कर लेना चाहिए।

• कि आपकी ब्रांच का स्विफ्ट कोड किया है यदि नहीं है तो ठीक है। नहीं रहने पर आप अपने नजदीकी ब्रांच का स्विफ्ट कोड इस्तेमाल कर सकते हैं।

• दूसरी बात आपको यह ध्यान में रखनी होगी कि आपके Bank Account में जो नाम है। वही आपके AdSense Payee name होना चाहिए।

• जैसे यदि AdSense के Payee name में Kumari Neetu है तो उसी नाम से मेरा Bank Account भी होना चाहिए यदि यह नाम नहीं है तो पेमेंट नहीं आएगी।

ऊपर सभी बातों को ध्यान में रखने के बाद ही हम आपको सिखाएंगे की AdSense में Bank Account कैसे जोड़ा जाता है।

 • AdSense में Bank Account कैसे जोड़े? स्टेप बाय स्टेप

Step 1

दोस्तों सबसे पहले आप AdSense में लॉगिन करें उसके पश्चात आपको मैन्यू में पेमेंट वाला ऑप्शन सेलेक्ट करना है।

Step 2

अब यहां पर How you get paid के नीचे एड पेमेंट मेथड का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उसे भी सेलेक्ट करें।

Step 3

उसके बाद आपके सामने एक फोरम ओपन होगा जिसमें आपको कुछ Bank डिटेल्स डालनी होगी तो चलिए पॉइंट बाय पॉइंट सब कुछ जान लेते हैं।

Account Holder Name : सबसे पहले यहां पर Account होल्डर का नाम डालना है। जो आप ही Bank पासबुक में लिखा हुआ है आपका Adsense payee name और Bank Account होल्डर नाम दोनों एक जैसी होनी चाहिए नहीं तो पेमेंट नहीं मिलेगी।

Bank Name : उसके बाद आपको यहां पर अपनी Bank का नाम लिखना है। जैसे State Bank Of India, IDBI Bank इत्यादि अगर आपकी Bank का दूसरा नाम है तो आप उसको डाल सकते हैं।

Branch IFSC code : अब आपको अपनी ब्रांच का आईएफएससी कोड डालना है।

Branch Swift BIC code : इस वाले बॉक्स में Swift BIC code डालें।

Note: यहां पर Bank से संबंधित आप जितनी भी जानकारी डालेंगे वह सभी कैपिटल लेटर्स में होनी चाहिए। अगर आप स्मॉल लेटर का इस्तेमाल करेंगे तो वह मान्य नहीं होगा।

इन दोनों बॉक्स में आपको Bank का Account नंबर ऐड करने है उसके बाद सेव वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

तो दोस्तों इस प्रकार आपके AdSense Account में Bank Account जुड़ चुका है। लेकिन आपको इसे प्राइमरी सिलेक्ट करना होगा जब ही आपको पेमेंट मिल पाएगी।

Step 4

एक बार फिर से आप अपना AdSense मैन्यू में जाकर पेमेंट पर क्लिक कर उसके बाद आप यहां पर How you get paid के नीचे CHOOSE PAYMENT METHOD पर क्लिक करना है।

Step 5

उसके पश्चात यहां पर आपने जो Bank Account जोड़ा था वहां पर दिखाई देने लगेगा। उसके नीचे नॉन शो होगा उस पर क्लिक करके प्राइमरी सिलेक्ट करना है।

अब आपके AdSense में पेमेंट मेथड ऐड हो चुका है अब यदि आपने $100 बना लिए हैं। या इसी अधिक कमाई कर ली है तो आपको महीने की 21 तारीख को पैसे मिल जाएंगे इस तरीके से आप पेमेंट रिसीव कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे AdSense पेमेंट आने में थोड़ा समय लग जाता है। यह फर्स्ट टाइम आपका पेमेंट आ रहा है तो काफी लेट भी हो सकता है इसलिए आपको थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा।

 • निष्कर्ष

तो दोस्तों आशा करती हूं आपको हमारी आज की यह जानकारी बेहद पसंद आई होगी। क्योंकि यहां पर मैंने आपको AdSense में Bank Account जोड़ने से संबंधित कुछ जानकारी दी है। ताकि आपको किसी भी तरह की समस्या का सामना ना करना पड़े अगर फिर भी आपके मन में कोई सवाल रह जाता है। तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपकी हेल्प करेंगे बाकी इसे अपने दोस्तों के साथ और आगे जरुर शेयर करना। ताकि अन्य लोगों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here