हर घर तिरंगा सर्टिफिकेट कैसे बनाये? 2022 - Edutechrt.in

हर घर तिरंगा सर्टिफिकेट कैसे बनाये? 2022

हर घर तिरंगा सर्टिफिकेट कैसे बनाये? 2022

देश ने इस साल 2022 में 15 अगस्त को अपनी आजादी का 75 वा साल मना रहा है। जिसे आजादी का अमृत महोत्सव के नाम से जा ना जा रहा है। और इसके साथ ही घर-घर तिरंगा अभियान भी शुरू किया गया है जिसके चलते प्रत्येक शहर गांव स्कूल में यह महोत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया जाएगा अगर आप लोग भी जाना चाहते हैं। कि हर घर तिरंगा सर्टिफिकेट कैसे निकाले तो इसके लिए आपको हमारी इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ना होगा। और सभी स्टेप्स को 1–1 फॉलो करके सारी प्रोसेस कंप्लीट करनी पड़ेगी। इसके अतिरिक्त हम आपको यह भी बताएंगे कि यह अभियान क्यों शुरू किया गया तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जान लेते हैं।

 • हर घर तिरंगा अभियान क्या है?

इस साल यानी 15 अगस्त 2022 को देश आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है, क्योंकि हमारे देश को आजाद हुए 75 साल पूरे होने वाले हैं। और इसी को ध्यान में रखते हुए गवर्नमेंट ऑफ इंडिया जाती है। कि देश के हर एक व्यक्ति अपने घर ऑफिस सभी स्थानों पर तिरंगा लहराएगा।

लेकिन इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा ऑनलाइन तिरंगा फहराने का कैंपियन भी शुरू किया गया है। इसको हर घर तिरंगा नाम दिया गया है इसकी सहायता से आप अपने घर की लोकेशन पर ऑनलाइन तिरंगा पिन कर सकते हैं।

 • हर घर तिरंगा सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें

दोस्तों यदि आप लोग भी ऑनलाइन हर घर तिरंगा अभियान से जुड़ना चाहते हैं। तो ऑनलाइन ही अपनी लोकेशन पर इंडियन फ्लैग को पिन कर सकते हैं लेकिन आपको इसके बारे में पता नहीं होगा। क्योंकि यह अभियान हाल ही में शुरू किया गया है इसीलिए इस पोस्ट के द्वारा आप सारी प्रोसेस जानेंगे।

इसके लिए आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके एक वर्चुअल तिरंगा लगा सकते हैं। और इसके अतिरिक्त आपको एक सर्टिफिकेट भी मिलता है जिसे आप सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं। आइए तो दोस्तों जान लेते हैं कि किस प्रकार हम घर बैठे स्टेप बाय स्टेप हर घर तिरंगा सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

Step 1

दोस्तों सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या कंप्यूटर में क्रोम ब्राउज़र ओपन करना है और सर्च करना है हर घर तिरंगा।

Step 2

उसके पश्चात आपको https://harghartiranga.com/ यह वेबसाइट मिल जाएगी इस पर क्लिक करना है फिर आप डायरेक्ट इस वेबसाइट पर पहुंच जाओगे।

Step 3

फिर आपकी स्क्रीन पर हर घर तिरंगा की वेबसाइट ओपन होगी कुछ इस प्रकार से आपको देखने को मिलेगी इसमें आप से PIN A FLAG बटन पर क्लिक करना है।

Step 4

यहां पर आपको प्रोफाइल फोटो नाम और मोबाइल नंबर डालना है। उसके बाद नेक्स्ट पर क्लिक करें और यदि लोकेशन अलाव करने के बारे में पूछे तो अलाव कर देनी है।

Step 5

फिर आपकी मोबाइल की स्क्रीन पर मैप ओपन होगा और PIN A FLAG लिखा हुआ आ जाएगा। उस पर क्लिक करना है क्लिक करते ही आपकी लोकेशन पर एक वर्चुअल फ्लैग लग जाएगा।

Step 6

फिर आप कुछ कांग्रेचुलेशन! Your flag has been pinned का मैसेज मिल जाएगा अगर नीचे दिए गए डाउनलोड सर्टिफिकेट ऑप्शन पर क्लिक करते हैं। तो आप हर घर तिरंगा का सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

 • हर घर तिरंगा सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें?

दोस्तों यदि आप इस मिशन हर घर तिरंगा से जुड़ गए हैं और आपको सर्टिफिकेट भी मिल गया है। अब आप हर घर तिरंगा पोस्टर के साथ अपनी फोटो लगाना चाहते हैं और उसी अपनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के अकाउंट पर शेयर करना चाहते हैं। तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके अपना फोटो जोड़कर सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं।

 • हर घर तिरंगा फिल्टर कैसे लगाएं

अगर आप इंस्टाग्राम फेसबुक व्हाट्सएप इत्यादि पर तिरंगा फिल्टर लगाना चाहते हैं। तो नीचे वाले स्टेप्स को फॉलो करें कुछ इस प्रकार आप हर घर तिरंगा सर्टिफिकेट डाउनलोड कर लोगे। और उसमें आपकी प्रोफाइल फोटो भी आ जाएगी।

• सबसे पहले आपको इंस्टाग्राम ऐप को ओपन करना है अगर अपडेट नहीं है तो अपडेट करें।
@AmritMahotsav प्रोफाइल पर जाएं बायो में दी गई लिंक पर क्लिक करें।
• रिकॉर्ड को प्रेस करें और ध्वज के लिए स्क्रीन पर टाइप करें अपनी स्टोरी, reels को #HarGharTiranga के साथ पोस्ट करें।
• स्क्रीनशॉट ले और अपनी प्रोफाइल पिक्चर पर लगाएं।

अगर आप फेसबुक पर शेयर करना चाहते हैं तो इन पॉइंट को फॉलो करो।

• सबसे पहले आपको फेसबुक ऐप को ओपन करना है।
• @AmritMahotsav की प्रोफाइल पर जाएं
• बायो में है यहां पर एक लिंक दी गई होगी इस पर क्लिक करें।
• रिकॉर्ड को प्रेस करें और ध्वज के लिए स्क्रीन पर क्लिक करें अपनी स्टोरी, reels को #HarGharTiranga के साथ पोस्ट करें।
• स्क्रीनशॉट ले ले और अपनी प्रोफाइल पिक्चर में लगाएं।

 • हर घर तिरंगा अभियान क्या है?

जैसा कि दोस्तों आप लोगों को पता ही होगा कि देश अपनी आजादी के 75 साल को आजादी का महोत्सव के रूप में मनाने जा रहा है। इसके अतिरिक्त हर घर तिरंगा अभियान भी शुरू किया गया है। जिसके चलते देश का प्रत्येक नागरिक 15 अगस्त को अपने घर और बिल्डिंग पर तिरंगा फहराया इसके लिए आप एक ऑनलाइन पोर्टल https://harghartiranga.com/ भी शुरू किया गया है। जिसमें आप एक बार जो अलग तरीके से मैप पर अपनी लोकेशन पर तिरंगा फहरा सकते हैं।

 • हर घर तिरंगा का लिंक क्या है?

यदि आप हर घर तिरंगा सर्टिफिकेट डाउनलोड करना चाहते हैं। तो इस लिंक https://harghartiranga.com/ के द्वारा आप रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

 • निष्कर्ष

तो दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आप लोगों को बताया है। कि हर घर के रंगा सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें? उसके बारे मैंने आपको विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की है। जिसकी सहायता से आपको आजादी की अमृत महोत्सव के अनुसार चलाए जाने वाले अभियान हर घर तिरंगा अभियान में ऑनलाइन जुड़ सकते हैं। और ऑनलाइन तिरंगा फहराने कि अभियान में पार्टिसिपेट कर सकते हैं।

अगर आपको मेरी यह जानकारी अच्छी लगती है तो इसे अपने दोस्तों के साथ साथ सोशल मीडिया अकाउंट जैसे व्हाट्सएप फेसबुक टि्वटर इंस्टाग्राम इत्यादि पर शेयर करें हर घर तिरंगा अभियान से जुड़ सकें और आजादी के अमृत महोत्सव में अपना योगदान दें। बाकी आपको कोई भी सवाल पूछना हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछ सकते हैं।

Leave a Comment

x