सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है - Edutechrt.in

सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है

सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है

सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है, ये हर ब्लॉगर और internet Marketer को अच्छे से पता होना चाहिए।क्योंकि Digital Marketing के लिए सबसे Best तरीका है, Social Media Marketing. इसलिए आज कल Online Marketing के लिए Social Media Marketing का उपयोग सबसे ज्यादा किया जा रहा है।

social media marketing kya hai?

Social Marketing के जरिये आप अपने Blog, Business, या किसी Product को easily promote कर सकते हो। और अपनी ब्लॉग की ट्रैफिक भी increase कर सकते हो। लेकिन इसके लिए आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या होता है ऐसे अच्छे तरीके से जान लेना चाहिए।त

 

सोशल मीडिया क्या है

दोस्तों आज कल सोशल मीडिया को कौन नहीं जनता है, facebook, instagram, twiteer, और telegram ये सभी सोशल मीडिया है। इसको हम सरल भाषा में ऐसे समझ सकते है -Social media एक ऐसी प्लेटफॉर्म है जहाँ पर हम अपने दोस्तोँ या रिस्तेदारो से जुड़ सकते है। साथ ही अपने दोस्तों के दोस्त और रिश्तेदारों के रिश्तेदार के साथ पूरी दुनिया से एक जगह जुड़ सकते है।

कुछ पॉपुलर सोशल मीडिया जैसे, Facebook, Twitter, LinkedIn, व्हाट्सएप्प, यूट्यूब आदि है।

और सोशल मीडिया का इस्तेमाल हम अपने Post, Videos, Photos, आदि share करने के लिए करते है। और इसके जरिये हम अपनी कला को दुनिया को दिखा सकते है।मतलब की हम क्या करते है इसको भी शेयर कर सकते है।

मार्केटिंग क्या होती है?

Marketing का मतलब किसी product या service के बारे में लोगो को जानकारी देना होता है।

For example, आपने कोई online service start की है और अब आपको उसकी promotion करना है। तो इस promotion के लिए आप जो भी तरीके अपनाएंगे उसे Marketing कह सकते है।

सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है

SMM, Internet marketing की एक type है, और इसे आप online Marketing Tool, या Digital marketing भी कह सकते है।

यानी अगर हम simple भाषा में कहे तो social sites पर हम अपनी blog, Brand या product को promote करने के लिए जो भी strategy apply करते है उसे सोशल मीडिया मार्केटिंग कहते है।

Social Media Marketing में बहुत सी activities शामिल है जैसे, Text, image Video Infographic post करना etc. आप किसी भी तरह से अपनी content को promote कर सकते है।

जैसे आपने अपनी blog की एक post को किसी social sites पर share किया था और उसे आपको Blog के लिए 200 visitors मिले यानी आपने जिस link को social sites पर share किया था उस link पर click करके आपकी blog पर visitors आते है तो इस process को social media marketing कहते है।

Online marketing की यही उद्देश्य (aim) होता है कि ज्यादा से ज्यादा visitor or customers को अपनी तरफ attract करना।जिससे visitors आपकी brand को देखे और आपकी products को ख़रीदे (buy) करे। या फिर visitors आपकी blog पर visit करे जिसे blog की traffic, Ranking और Revenue increase हो।

सोशल मीडिया मार्केटिंग क्यों जरूरी है।

जैसे कि आप जानते होंगे कि social sites Internet पर ऐसी place है जिसने internet से भी ज्यादा fast grow की है। और आज शिर्फ़ India में ही करीब 0.25 billion यानी 250 million and Indian count में 25+ crores log Social media use करते है।

और any time social media sites पर आपको लाखो लोग online मिलेंगे। जिसपर अगर आप कुछ भी share करोगे तो भी बहुत से user’s को आपकी content show होती है।

तो जरा सोचिए अगर आप social sites पर marketing करेंगे तो आप कितने लोगों को अपनी products show कर सकते है? और कितने visitors आप अपनी blog पर send कर सकते है?

पहले marketing करने के लिए Newspaper, TV, Posters शिर्फ़ यही option थे। जिसे किसी भी company को grow करने में बहुत time लग जाता था।

किन्तु अब अपने product को marketing करने के लिए internet सबसे best Place है. और social media sites से आप Unbelievable visitors और customers received कर सकते है।

यानी किसी भी Online or Offline business को fastest Grow करने में सबसे ज्यादा helpful है social media marketing. और Social sites पर Internet marketing करके आज बहुत से company ने अपने earning को पहले से बहुत गुना increase की है।

और SMM के लिए आपको more money invest करने की भी कोई जरूरत नही।क्योंकि social sites पर आप Free और Paid दोनों तरह से अपनी Content की Marketing कर सकते ह। और अगर आप invest करना चाहो तो भी आप starting में 100, 200 Rupees से start कर सकते है।

सोशल मीडिया मार्केटिंग करने के बेस्ट प्लेटफार्म

Types of Digital Marketing में SMM कितनी महत्वपूर्ण है ये तो आप समझ ही गए होंगे। और Online Marketing के लिए Social media as marketing tool सबसे Best Choice है। चलिए अब जानते है कुछ ऐसे popular social sites के बारे में जहा पर marketing करके आप अपनी business को बहुत ही fast grow कर सकते है।

फेसबुक मार्केटिंग

World की सबसे popular social network site है Facebook. जहा पर किसी भी समय आपको million users active मिलेंगे. और अगर आप शिर्फ़ India जो कि second largest online market है यहा पर भी आपको monthly 241 million + active users मिलेंगे।

और Facebook पर marketing के लिए आपको Facebook Tips & Tricks के बारे में जानना होगा। और अपनी Brand की एक page create करना होगा फिर आप इसपर free और paid जैसे भी अपनी blog या product की promotion कर सकते है।

और Advertising on Facebook के जरिये आप लाखो visitors या Customers Recived कर सकते है।

Twitter मार्केटिंग

Twiter एक बहुत ही बढ़िया social networking sites है। इसपर आप 140 character में अपनी products के बारे में बता सकते है। और अपनी Brand को अपने followers को show करके अपनी content को promotion कर सकते है।

Linkedin

LikedIn के बारे में आप जानते ही होंगे, ये भी एक professional network site है. और इसपर आपको शिर्फ़ professional लोग ही ज्यादा मिलेंगे। तो इस social media site पर भी आप अपनी content को promote करके अपनी business की Promotion कर सकते है।

YouTube मार्केटिंग

Digital marketing के लिए YouTube भी एक बहुत ही बढ़िया social media site है। इसपर आप अपनी blog को promote करने के लिए video create करे और videos पर अपनी products के बारे में बताए। जिसे आप बहुत से लोगो को attract कर सकते है, और अपनी blog पर traffic भी increase कर सकते है।

Pintrest

अपने content की image create करके अगर आप pinterest site पर share करेंगे तो भी आप बहुत से users को अपनी business के बारे में बता सकते है। Pinterest पर marketing करने लिए आपको इसपर अपनी content की infographics type की image create करके share करना होगा, इसे आप बहुत से visitors को attract कर सकते है।

Instagram

Instagram भी एक बहुत ही popular photo sharing social site है। और Instagram Marketing पर आप अपनी content की images, Video share करे। जिससे आप बहुत से unique visitors received कर सकते है अपनी blog पर।

तो ये थी कुछ popular Social sites जिनपर आप अपनी blog की Advertisement कर सकते है।और अपनी products की selling increase कर सकते है।

 

सोशल मीडिया मार्केटिंग कैसे करे?

हर social Site पर आपको अलग अलग तरह से advertisement करना पड़ेगा। जैसे, Printerest पर आप शिर्फ़ photo, Infographic share कर सकते है, तो वही आप Facebook पर आप Text, Image, videos हर तरह से Social Media Marketing कर सकते है।

और जब Social Network पर Marketing की बात आती है तो आपको इन कुछ points को हमेशा ध्यान में रखना होगा।

Marketing Strategy बनाये

Social Media पर कुछ भी published करने से पहले आपको Social Media Marketing Strategy बनाना होगा।

और इसके लिए आपको अपनी Goals के बारे में पता होना चाहिये । तभी social sites आपकी business achieve करने में Help कर सकती है। जैसे, कुछ businesses social media पर अपनी Brand awareness के लिए marketing करते है तो कुछ Websites/ Blogs अपनी Traffic और sales बढ़ाने के लिए Social sites को use करते है।

साथ ही Social Media पर आप अपनी Brand की engagement बढ़ाने के लिए एक community बनाये जो आपकी Customer support Chanel की तरह काम करेगी।

आप किस Social Media platforms पर Focus करना चाहते है?

जैसे कि मैंने आपको ऊपर कुछ Major social sites के बारे में बताया. लेकिन और भी ऐसे बहुत से social platform है जैसे, Tumblr, Anchor, और social messaging platforms, जैसे Messenger, WhatsApp, and WeChat पर भी आप Marketing कर सकते है।

लेकिन आप सभी platform को target मत करे और आपकी business के हिसाब से ज्यादा आपको जहा अपनी Targeted Audience मिलेंगे ऐसे कुछ platform ही select करे।

आप किस तरह के content share करना चाहते है? और किस तरह की content से आप अपनी audience को attract कर सकते है जैसे, Text, Images, Videos और links ये आपको पता होना चाहीये।

Planning And publishing

करीब 3 बिलियन (3,000,000,000) लोग social Sites Use करते है। So Digital Marketing पर आपको बहुत ही सोच समझकर और Planning के साथ अपनी content published करना होगा।

Social media पर post करना भी एक blog post share करना जैसे ही है। इसपर भी आपको photo, Text, Video add करना पड़ता है।लेकिन एक blog post आप कभी भी share कर सकते है। लेकिन Social Network Marketing करने के लिए आपको perfect time के लिए wait करना होगा।

जैसे, Wednesday 11 am से 1 pm तक Facebook marketing के लिए सबसे best timing होता है। ठीक इसी तराह every social network पर marketing time अलग अलग होती है। और Timing के साथ आपको ये भी ध्यान में रखना होगा कि हर Social Media image size भी अलग अलग होती है। और किसी भी type की images create करने के लिए आप Canva Tool use करें।

और आजकल बहुत से Social media scheduling tools जैसे, Buffer Publish को भी आप use कर सकते हो social media पर post published करने के लिए। और इससे आप अपनी time भी save कर सकते हो। और जब आप किसी post को सोच समझकर scheduling करेंगे तो इससे आपकी post की Engagement भी बढ़ेगी।

साथ ही आप post scheduling या publish करने से पहले अपनी content के Related कुछ Trending Hashtags को भी Add करे, इसे आपकी post जल्दी Viral हो सकती है।

विजिटर्स की बातों को सुने।

Social media पर आपको कम बोलकर ज्यादा सुनना पढ़ेगा। आप जैसे Social sites पर अपनी content publish करने लगेंगे तो आपके social media followers और आपकी content पर engagement increase होगी। ऐसे में बहुत से users आपकी Post पर Comment करेंगे।

जिसमे आपको ये पता चलेगा कि आपके Visitors क्या चाहते है। और आपसे क्या accept करते है। इससे आप अपने लिए best और high quality content create करें ताकि आपके विजिटर्स आपको अच्छे से समझ सके।

एनालिटिक्स

जब आप Social media पर कुछ share करते है तो ये बहुत ही जरूरी है कि आप अपनी content को Every Month analysis करे इसे आपको ये पता चलेगा कि आपकी social media marketing कैसे perform कर रही है।

और इसमें ये भी देखे की आपको कितने positive comments, likes मिले। और कितने लोगों ने आपकी brand की # Hashtags को अपनी post पर add किया है।

साथ ही आप अपने competitor को भो analysis करे। जिससे आपको easily Competitor की Marketing strategy के बारे में पता चलेगी।

सभी social sites एक Basic level की information देती है। But अगर आप depth में चेक करना चाहे तो आप social media analytics tools जैसे, Buffer Analyze use कर सकते है।

Advertising

आप अपनी Business बढ़ाना चाहे या अगर आप marketing पर कुछ invest करना चाहते है तो आप Social Media Advertising कर सकते है।

क्योंकि Social media advertising platforms बहुत ही powerful होती है। इनपर आप target audiences create कर सकते है। जैसे, आपका targeted audiences की demographics, interests, behaviors Age, Gender आप set कर सकते है।

इससे आपकी ads only Targeted Visitors को ही show होंगे। और Facebook Advertisement start करने के लिए आप starting में 100, 200 Rupees से start कर सकते है।

तो ये थी Social Media Marketing Best Tips हिंदी में।चलिए अब जानते है SMM Advantages, और Disadvantages के बारे में।

सोशल मीडिया मार्केटिंग कि लाभ

SMM के बहुत से फायदे होते है जैसे, आप Free में अपनी Business या Blog को promote कर सकते है। और अगर आप Paid marketing करना चाहते है तो भी आपको 5000,10,000 की जरूरत नही. शिर्फ़ 100, 200 या 300 Invest करके आप social media advertisement Start कर सकते है।

Digital Marketing के benefits तो बहुत है। और Social media marketing से आप अपनी Time भी Save कर सकते है।क्योंकि आप चाहे दुनिया के किसी भी कोने के Audience/visiters को Target social Network के जरिये आसानी से कर सकते है।

साथ ही Social Media Marketing करके आप अपनी Business को fastest grow कर सकते है। क्यों कि करीब 3 billion+ लोग Social sites use करते है।

सोशल मीडिया मार्केटिंग के नुकसान

वैसे तो Social Network Marketing के लाभ बहुत है और disadvantages कुछ भी नही है। लेकिन इसमें थोड़ी सी Risk जरूर है। अगर आपने हमेशा positive, Comments, Post share की तो इसमें आपको कभी भी problem नही होगी।

But अगर आपने कभी गलत Comment, post या किसी Brand, people के बारे में कुछ भी negative post या comment किया तो इससे आपको problem हो सकती है।इसलिए Social media Marketing start करने से पहले Social Media Law के बारे में जानना जरूरी है।

और Social Media Marketing में success पाने के लिए बहुत Time लग जाती है। लेकिन इसका कारण Social Media Network नही बल्कि आपकी Content, और आपकी Social Media Marketing Strategy है।

क्योंकि आपकी Content High Quality और SMM Strategy Perfect है तो आप रातो रात Digital Marketing में सफलता पा सकते है।

सोशल मीडिया मार्केटिंग संबंधित कुछ सवालों के कुछ Questions के Answers जानते है। जिन्हें search engine पर लोग ज्यादा search करते है।

Social Media Marketing कैसे सीखे?

SMM सीखने के लिए आप किसी Online Platform जैसे, Udemey select कर सकते है।इसपर आप बहुत से Social Media Course कर सकते है। या फिर आप किसी Institute या YouTube पर भी Social Media Marketing Learn कर सकते है।

क्या Social Media Marketing Job कर सकते है?

जी हा, आप Social Media Marketing Job कर सकते है। इसके लिए आपको SMM Expert होना होगा।फिर आप Freelancer पर Internet Marketing Job कर सकते है।

क्या Social Media Marketing में Carrier बना सकते है?

हाँ,आप Social Media Networking में अपनी Carrier बना सकते है। ऐसे बहुत से marketers है जैसे, Deepak Kanakaraju जो Online Marketing के जरिये लाखो पैसे कमा रहे है। और उनकी खुद की Social Media Marketing Agencies भी है।

Finally अब आप समझ गए होंगे कि Social Media Marketing क्या है।फिर भी अगर आपके Mind में कोई भी सवाल हो तो आप नीचे comment box पर बताये।

मुजे खूशी होगी आपकी मदत करने में।धन्यवाद दोस्तों फिर मिलते है एक नये रोचक पोस्ट के साथ।पेज को फॉलो करना ना भूले।

1 thought on “सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है”

Leave a Comment

x