किसी भी Android Mobile की Ram कैसे बढ़ाएं? 2022 - Edutechrt.in

किसी भी Android Mobile की Ram कैसे बढ़ाएं? 2022

किसी भी Android Mobile की Ram कैसे बढ़ाएं? 2022

Android Mobile की Ram कैसे बढ़ाए?

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट में हम और आप सभी लोग जानेंगे की Ram कैसे बढ़ाए पूरी जानकारी हिंदी में कि आप लोग अपनी Android Mobile Phone की Ram बढ़ाना चाहते हैं तो इस पोस्ट को जरूर पढ़ें यदि आपके Android Mobile की Ram अभी को होगी तो आप एक साथ बहुत सारे एप्लीकेशन अपने Mobile Phone में यूज कर सकते हैं हाई ग्राफिक्स गेम भी खेल सकते हो Mobile चेंज नहीं होगा मल्टीटास्किंग काफी आसानी से भी की जा सकती है इन सभी का फायदा आप उठा पाओगे Ram वाले Mobile Phone में परंतु अधिक रैम वाले Mobile Phone की कीमत भी महंगी होती है जो हर व्यक्ति नहीं खरीद सकता है इसीलिए आज इस पोस्ट के माध्यम से मैं आप लोगों को एक उपयोगी जानकारी शेयर करूंगी।




अगर आप लोगों की यही समस्या है कि आपके Mobile Phone में Ram कम होने की वजह से आप हाई ग्राफिक्स वाले गेम नहीं खेल सकते हैं तो आज इसी समस्या का समाधान लेकर आज की इस पोस्ट में हम हाजिर हुए हैं और आज हम आपको बताएंगे कि Android Mobile Phone की Ram कैसे बढ़ाए? पूरी जानकारी हिंदी में तो आखिरी तक मेरी इस पोस्ट को पढ़ते रहना है ताकि आपकी समझ में अच्छी तरह से आ जाए।

 • मोबाइल की Ram कैसे बढ़ाए?

RAM का पूरा नाम Random Access Memory होती है प्रेम भी एक प्रकार से स्टोरेज की तरह काम करती है लेकिन यह आपके Mobile के इंटरनल स्टोरेज से थोड़ी अलग होती है जब आप इंटरनल स्टोरेज में फाइल सेव करते हैं तो जब तकलीफ नहीं होगी तब तक आप उसे डिलीट ना करें लेकिन वह एक अस्थाई Memory होती है जिसे फाइल की आवश्यकता के अनुसार आते जाते रहते हैं।




उदाहरण के तौर पर जब आप कोई भी गेम अपने Mobile Phone में इंस्टॉल करते हैं तो Mobile के इंटरनेट स्टोरेज में सेव हो जाता है लेकिन जैसे ही आप उस गेम को इस्तेमाल करेंगे तो आपके Ram Memory काम करता है क्योंकि इंटरनल एक्सटर्नल Memory इतनी फास्ट काम नहीं कर सकती है जितनी फास्ट Ram Memory कर सकती है।

तो दोस्तों इस पोस्ट में हम अपने Mobile के स्टोरेज Memory को Memory बनाने के तरीके के बारे में जानेंगे अगर आपके पास 16GB स्टोरेज Memory है परंतु हम केवल एक जीबी की है तो आप ही जीबी स्टोरेज Memory से लेकर Ram 4GB कर सकते हैं यह Ram रियल में Ram नहीं होता लेकिन Ram की तरह काम जरूर करता है इसीलिए हम इसे वर्चुअल Ram कहते हैं इसकी सहायता से हम 1GB Ram वाले Mobile Phone में भी बड़े गेम बड़ी आसानी से यूज कर सकते हैं।

 • Android Mobile की Ram कैसे बढ़ाए?

1) तो दोस्तों सबसे पहले आपको अपनी Android Mobile Phone में Roehsoft Ram Expander नाम का एक एप्लीकेशन इंस्टॉल करना है अब यह अब प्ले स्टोर से हटा दिया गया इसीलिए आप नीचे दी गई लिंक से इसे डाउनलोड कर सकते हो।

2) जब आप इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर लेंगे लेकिन उससे पहले आपका Mobile Phone रूट होना चाहिए यदि रूट नहीं है तो जल्दी से रूठ कर लीजिए।

3) Mobile रूट हो जाने के बाद इस एप्लीकेशन को ओपन करना है और रूट परमिशन को अलाव करने के बाद इससे यह सिद्ध हो जाएगा कि अब आपका Mobile Phone रूट हो चुका है।

4) इस एप्लीकेशन के अंदर आपको SwpFile एक ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा आप 4GB तक बढ़ा सकते हैं आप जितना इसे बढ़ाते हैं उतनी Ram Memory आपकी Mobile Phone की बड़ी जाएगी।

5) SwpFile इनक्रीस करने के बाद स्वैप एक्टिवेट का एक ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा सबसे टॉप साइड में उस पर क्लिक करना है अब आपको यह सिलेक्ट करना है कि इस Ram Memory का स्पेस एक्स्ट्रनल इंटरनल स्टोरेज से लेना है।

6) एक बात का विशेष ध्यान रखना है कि जितनी Ram आप बढ़ा रहे हैं उतनी स्पेस आपके के स्टोरेज से ली जाएगी।

7) उसके बाद आपको Swap Active ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद Swap File को तैयार होने में थोड़ा समय लगेगा जब आपकी Swap File तैयार हो जाएगी उसके बाद फिर से Swap Active ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करना है।

8) ऐसा करने पर Swap File एक प्रकार से Mobile Ram की तरह काम करेगा जैसा कि दोस्तों मैं आपको पहले ही बता चुकी हूं कि स्वैप Memory को हम वर्चुअल Memory भी कहते हैं यह वास्तव में Ram नहीं होती है लेकिन Ram की तरह काम जरूर करती है।




9) यदि आप किसी भी एप्लीकेशन से अपने Mobile Phone का Ram चेक करते हैं तो सबसे पहले वह इस प्रकार का दिखाएगा क्योंकि हमने रियल में Ram नहीं बढ़ाया है बल्कि स्टोरेज Memory को Ram Memory बनाया है।

Note : यह रियल में Ram नहीं होती है बस राम की तरह काम अवश्य करती है यह ट्रिक केवल Mobile रूट में किया जा सकता है यदि आपका Mobile Swap File सपोर्ट नहीं करेगा तो यह ट्रिक भी काम नहीं करेगी।

• एंड्राइड Phone की Ram कैसे बढ़ाए?

दोस्तों यह जरूरी नहीं है कि रेम बढ़ाने के बाद Mobile फास्ट हो सकता है आप बिना Ram बढ़ाए ही अपने Memory को ऑप्टीमाइज कर सकते हैं जिससे आपका Mobile Phone फास्ट चलने लगेगा और Ram भी बनाने की जरूरत नहीं पड़ेगी यह उनके लिए जरूर फायदेमंद साबित हो सकती है जो अपने Mobile Phone को रूट नहीं कर सकते या फिर उनकी Mobile में Swap File सपोर्ट नहीं करता है तो चलिए आगे हम जानेंगे की Ram Memory को ऑप्टिमाइज कैसे करें बिल्कुल मुफ्त में।

        

1) Safe Security

2) सेफ सिक्योरिटी एक ऐसा Android Mobile एप्लीकेशन होता है जो हर Mobile Phone में होना चाहिए आप प्ले स्टोर से बिल्कुल फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं सेफ सिक्योरिटी आपके Mobile Phone को वायरस और मैलवेयर से सुरक्षित रखता है फालतू की फाइल को डिलीट करता है Mobile Ram को ऑप्टिमाइज करता है और आपकी Mobile Phone को फास्ट चलाने में सहायता करता है।



Whatsapp Track Last Seen App





• Final Words

तो दोस्तों आज की इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आप लोगों को जानकारी प्रदान की है कि Android Mobile की Ram कैसे बढ़ाए 2022 पूरी जानकारी हिंदी भाषा में अगर मेरी इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप ही समझ में पूरी प्रोसेस आ जाती है तो बहुत ही अच्छी बात है तो जरूर आप समझ गए होंगे कि Ram कैसे बढ़ा सकते हैं तो प्लीज इसे अपने दोस्तों के साथ साथ सोशल मीडिया अकाउंट पर जरूर शेयर करें।

Increase RAM App

1 thought on “किसी भी Android Mobile की Ram कैसे बढ़ाएं? 2022”

Leave a Comment

x