आधार कार्ड Update कैसे करें? 2022 (नाम, पता, फोटो, डेट ऑफ बर्थ इत्यादि) - Edutechrt.in

आधार कार्ड Update कैसे करें? 2022 (नाम, पता, फोटो, डेट ऑफ बर्थ इत्यादि)

आधार कार्ड Update कैसे करें? 2022 (नाम, पता, फोटो, डेट ऑफ बर्थ इत्यादि)

आधार कार्ड Update कैसे करें? : नमस्कार दोस्तों कैसे हो स्वागत है हमारी आज की इस पोस्ट में एक बार फिर से अगर आप हमारी वेबसाइट के विजिटर है। और हमेशा नई नई जानकारी लेने के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहते हैं। तो आपके लिए मेरी याद किया पोस्ट काफी ज्यादा यूनिक और हेल्पफुल साबित हो सकती है। क्योंकि इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपको बताने जा रहे हैं आधार कार्ड Update कैसे करें?

आधार कार्ड के बारे में तो आप अच्छी तरह से जानते होंगे जो कि हमारा एक पहचान पत्र की तरह होता है। और यह हर व्यक्ति को भारत का नागरिक होने का हक अदा करता है इसके अतिरिक्त आधार कार्ड को भारी स्थान पर मांगा जाता है। आप सरकारी नौकरी से लेकर प्राइवेट नौकरी करने के लिए कहीं पर भी आवेदन करेंगे तो उसके लिए सबसे पहले आपके पास एक आधार कार्ड होना बहुत ही जरूरी है।

आधार कार्ड के बिना हाथ किसी भी प्रकार की सरकारी योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं। यहां तक कि आधार कार्ड के बिना आप अपनी पढ़ाई भी पूरी नहीं कर पाएंगे अब तो आधार कार्ड छोटे बच्चे से लेकर बड़े बूढ़ों तक के पास होना अनिवार्य कर दिया है। तो ऐसे में आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी है क्योंकि आधार कार्ड से ही आम आदमी की पहचान होती है।

दोस्तों यदि आप लोग यह जानने के लिए हमारी इस पोस्ट पर पहुंची है कि आधार कार्ड Update कैसे करें? तो आज मैं आपको को इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करेंगी साथ ही साथ आपको आधार कार्ड के द्वारा मिलने वाले लाभ योजनाएं जैसे सरकारी नौकरी, प्राइवेट बिजनेस, बैंक संबंधी लेनदेन, स्कूल में बच्चों के एडमिशन के लिए तथा व्यक्ति का इंट्रोडक्शन के तौर पर प्रस्तुत किया जाने वाला एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट आधार कार्ड होता है।

आधार कार्ड Update कैसे करें? (नाम, पता, फोटो, डेट ऑफ बर्थ इत्यादि)

आधार कार्ड महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट होने के साथ-साथ इसमें Update करना भी बहुत ही जरूरी है। इसकी मुख्य वजह यह है कि पहले आधार कार्ड को केवल नाम बिना जन्म दिनांक और अधूरे पति के साथ ही बना दिया जाता था। अब प्रत्येक महत्वपूर्ण स्थान के साथ आधार कार्ड की जरूरत महसूस होने लगी है इसीलिए आधार कार्ड में जितनी भी जानकारी दर्ज होती हैं वह सभी पूर्ण एवं सही होनी चाहिए।

आप घर बैठे ही स्वयं आधार कार्ड को Update कर सकते हैं आधार कार्ड की ऑथेंटिकेट संस्था UIDAI के द्वारा घर बैठे ही आधार कार्ड को Update करने की सुविधा उपलब्ध करा दी है। तो अब आप हमारे द्वारा कुछ ही स्टेप्स फॉलो करके बड़ी आसानी से अपने आधार कार्ड को Update कर सकते हैं।

आधार कार्ड कितनी बार अपडेट कर सकते हैं

जैसा की आप सभी लोगों को पता ही होगा कि UIDAI द्वारा जारी नियमानुसार आप नाम बता सरनेम में दो बार बदलाव कर सकते हैं।
जन्म दिनांक में केवल आप एक ही बार बदलाव कर सकते हैं आधार कार्ड जेंडर लिंग को मात्र एक बार बदला जा सकता है।
पता चेंज करने के लिए यूआईडीएआई के द्वारा हाथ किसी भी प्रकार की सीमा अवधि नहीं रखी गई है अतः आप आते को कितनी भी बार चेंज कर सकते हैं।
आधार कार्ड में फोटो को आपके लिए नहीं होने की स्थिति में बदल सकते हैं मोबाइल नंबर आप जितनी चाहे उतनी बार चेंज कर सकते हैं।

Note : आधार कार्ड धारक विशेष ध्यान दें : आधार कार्ड में नाम करेक्शन कर सकती है सरनेम लगवा सकते है। या रिमूव भी करवा सकते हैं। शादी के बाद सरनेम चेंज किया जा सकता है पता चेंज किया जा सकता जन्म दिनांक में यदि आधार कार्ड में मात्र जन्म वर्ष ही अंकित है। तो आप उचित डॉक्यूमेंट प्रस्तुत करके अपनी जन्म दिनांक में भी बदलाव कर सकते हैं।

Ghar baithe Aadhar Card me name,dob, adress update kaise karen?

UIDAI के नया Update के (UIDAI New Update) नियम के अनुसार आप घर बैठे अपने आधार कार्ड को Update कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करना है। उसके बाद आप बड़ी आसानी से अपने मोबाइल फोन के द्वारा आधार कार्ड को Update करना सीख जाएंगे उम्मीद है आपको सभी स्टेप्स अच्छी तरह से समझ में आ जाएंगे।

Step 1

तो दोस्तों सर्वप्रथम आपको अपने मोबाइल फोन के अंदर कोई भी ब्राउज़र ओपन कर लेना है। ओपन करने के बाद आपको आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट UIDAI https://uidai.gov.in पर विजिट करना है।

Step 2

यह इसकी ऑफिशियल वेबसाइट है इस पर क्लिक करते ही आप इसकी होम पेज पर पहुंच जाएंगे। और यहां पर आपको एक ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा। Update योर आधार (Update Your Aadhaar ) तो सिंपल सा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step 3

इसके अतिरिक्त यहां पर आपको Update Demographics Data Online का ऑप्शन मिलेगा। इस ऑप्शन को भी सिलेक्ट करें रीडायरेक्ट पेज पर अपना आधार कार्ड का नंबर डालें।

Step 4

सत्यापन करने के लिए ओटीपी का ऑप्शन सेलेक्ट करें और ओटीपी आपके पास एसएमएस के द्वारा पहुंचा दिया जाएगा तो आपको ओटीपी दर्ज करना है। और Demographics Data Update के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step 5

फिर आपको अपनी सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड करने हैं और करेक्शन चार्ज भुगतान करें।

Step 6

अब आपको अपने आवेदन को सबमिट कर देना है। आपके द्वारा दिए गए विवरण के अनुसार आपका आधार कार्ड Update हो जाएगा

तो दोस्तों देखा ना कितना आसान था आधार कार्ड Update करना आप भी इसी तरीके से घर बैठे अपने मोबाइल फोन के द्वारा और यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट से अपने आधार कार्ड घर बैठे ही Update कर सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं पर भी जन सेवा केंद्र या फिर आधार सर्विस सेंटर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि यह खुद सरकार द्वारा लोगों की सुविधा के लिए नियम निकाला है।

आधार कार्ड Update करने से संबंधित कुछ सवाल

1) आधार कार्ड Update कैसे करें?

Ans. आधार कार्ड को यूआईडीएआई की ऑफिसर वेबसाइट पर विजिट करके Update आधार कार्ड ऑप्शन पर क्लिक करके तथा जो भी आपको Update करनी है। उस ऑप्शन को सिलेक्ट करें और आवश्यक डॉक्यूमेंट प्रस्तुत करके अपलोड करें इस प्रकार आपका आधार कार्ड Update हो जाएगा।

2) आधार कार्ड में कितनी बार Update कर सकते हैं?

Ans. आधार कार्ड में आप केवल नाम और जन्म दिनांक लिंग संबंधी जानकारी केवल एक ही बार Update कर सकते हैं।
पता, मोबाइल नंबर को आप कितनी भी बार चेंज कर सकते हैं।

3) आधार कार्ड में क्या-क्या अपडेट कर सकते हैं ?

दोस्तो आप आधार कार्ड के अंदर बहुत सारी चीजों को चेंज करवा सकते हो। आधार कार्ड के अंदर आप अपना नाम चेंज करवा सकते हो और अपना पता चेंज करवा सकते हो। इसी के साथ साथ दोस्तों को आप अपने आधार कार्ड के अंदर अपनी डेट ऑफ बर्थ और अपना फोटो और मोबाइल नंबर को भी अपडेट कर सकते हो।

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको जानकारी प्रदान की है। कि आधार कार्ड Update कैसे करें 2022 और यहां पर मैंने आपको बहुत ही आसान से स्टेप्स में समझा दिया है (नाम, पता, फोटो, डेट ऑफ बर्थ इत्यादि) कैसे चेंज करें। तो उम्मीद करती हूं आपको मेरी यह पोस्ट जरूर पसंद आई होगी तो प्लीज इसे अपने दोस्तों के साथ साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जरूर शेयर करना। बाकी आपको मेरी इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट के द्वारा पूछ सकते हैं हम आपकी पूरी सहायता करेंगे।

Leave a Comment

x